बाइक का इंजन गर्म क्यों होता है – दोस्तों कुछ बाइक का इंजन ओवर हीट होता है। बाइक का इंजन ओवर हीट होना आम बात है। जब हम बाइक को नया खरीद कर लाते हैं तो उसके अंदर कोई समस्या नहीं होती है। लेकिन जैसे जैसे बाइक पुरानी होती जाती है।उसके अंदर कई प्रकार की समस्याएं होती जाती हैं।हमारे पास दो बाइक हैं एक प्लेटिना है तो दूसरी जिसको मैं चलाता हूं एम 80 है। दोस्तों पिछले कुछ दिनों से प्लेटिना बाइक का इंजन काफी ज्यादा ही हीट हो रहा था। वह 1 किलोमिटर चलने के बाद ही बहुत अधिक हीट होने लगता था। उसके बाद हम उस बाइक को मैकेनिक के पास लेकर गए तो उसने हमे बताया कि इसके वायरिंग के अंदर बहुत अधिक प्रोब्लमस है। उसके बाद उसने बाइक की वायरिंग को ठीक किया और अब उसका इंजन हीट नहीं होता है। इंजन हीट होना बहुत अधिक खतरनाख होता है। क्योंकि यदि इंजन अधिक हीट हो जाए तो उसके अंदर आग भी लग सकती हैं और आपकी बाइक फट सकती है।
स्कूटी के अंदर तो एक कूलिंग फैन आता है जो उसके इंजन को ठंडा करने का काम करता है। यदि वह फैन खराब हो जाए तो स्कूटी 1 किलोमिटर भी नहीं चल पाएगी । इसके अंदर फैन इस वजह से लगा आता है क्योंकि इसमे एयर कूलर सिस्टम का प्रयोग नहीं किया जा सकता है। जबकि आम बाइक के अंदर एयर कूलर सिस्टम सेल्फ होता है। जिसका मतलब यह है कि जब आपकी बाइक चलेगी तो इंजन हवा से अपने आप ही ठंडा होता रहेगा ।
लेकिन कई बार इंजन के अंदर प्रोब्लमस होने की वजह से वह हीट होने लगाता है। वैसे इंजन का रेडियटर हीट होना आम बात है क्योंकि उसके अंदर बलास्ट होता है और बलास्ट होने से वह गर्म होगा । लेकिन यदि आपकी बाइक चलते चलते रूक जाती है तो इसका मतलब यह है कि बाइक का इंजन हीट हो रहा है।इंजन के ज्यादा हीट होने पर आपकी बाइक अपने आप ही रूक जाएगी और आगे नहीं चल पाएगी । हालांकि यदि आप दुबारा उसे र्स्टाट करेंगे तो कुछ समय बाद अपने आप ही र्स्टाट भी हो जाएगी ।
तो आइए जानते हैं कि bike ka engine garam hone ke karan बाइक का इंजन गर्म क्यों होता है ?
Table of Contents
1 . बाइक का इंजन गर्म क्यों होता है plug प्लग के कारण
दोस्तों प्लग के अंदर समस्या होने की वजह से भी बाइक का इंजन बहुत अधिक गर्म हो सकता है। सबसे पहला कारण तो यह है कि अपने बाइक के प्लग को चैक करें की वह ढीला तो नहीं रह गया है। यदि वह ढीला होगा तो स्पार्क की वजह से आपके इंजन के उपर करंट फलो होगा और आपके बाइक का इंजन गर्म हो जाएगा । इसके अलावा कई बार बाइक का प्लग गलत प्रकार का लगा देने से भी बाइक का इंजन गर्म हो सकता है। इसके अलावा यदि आपकी बाइक का प्लग खराब हो गया है तो भी आपकी बाइक का इंजन गर्म हो सकता है। दोस्तो आपको बता दें कि दो दिन पहले मैं अपनी बाइक को लेकर शहर गया। शहर तो आराम से चला गया लेकिन जब वापस आया तो बीच रस्ते के अंदर बाइक बंद हो गई। उसके बाद उसे वापस र्स्टाट कर प्लग के पास हाथ लगाया तो करंट लगा । कहने का मतलब है कि प्लग का करंट बाहर फैल रहा था। यदि आपकी बाइक के साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपकी बाइक का इंजन अवश्य ही गर्म होगा ।
2.बाइक के टायर को चैक करें
दोस्तों यदि आपकी बाइक का इंजन काफी अधिक गर्म हो रहा है तो आपको अपनी बाइक के टायर को चैक कर लेना चाहिए । यदि टायर के घूमने के अंदर कोई समस्या आ रही है तो भी आपकी बाइक का इंजन काफी अधिक गर्म होगा । यदि टायर के घूमने मे कोई समस्या आ रही है तो वह समस्या दूर करदें । कई बार पेंचर वैगरह निकालते वक्त टायर को सही से नहीं लगाया जाता है। इसी वजह से टायर के घूमने मे समस्या आती है और आपकी बाइक का इंजन काफी हीट हो जाता है। इसके अलावा बाइक के टायर मानाकों का पूरा खयाल रखें अक्सर बहुत अधिक भारी टायर यदि आप अपनी बाइक के अंदर डलवा लेते हैं तो वह भी आपकी बाइक के इंजन को गर्म कर सकता है। इस वजह से बाइक मे हमेशा तय मानक के टायर ही डलवाएं ।
3.बाइक के आगे के भाग को खुला रखें
दोस्तों अधिकतर बाइक के अंदर एयर कूलर सिस्टम होता है। बाइक के आगे के भाग के अंदर जहां पर प्लग लगा होता है। उसके अंदर ब्लास्ट होता है। जिसकी वजह से इंजन गर्म होता है। और कई बार कुछ लोग उस आगे वाले भाग के अंदर कचरा फंसने से बचाने के लिए प्लास्टिक लगा देते है।ऐसा नहीं करना चाहिए । क्योंकि बाइक जब चलती है तो वहा उस भाग पर नहीं लगने की वजह से बाइक गर्म होने लग जाती है। जिसकी वजह से बाइक हीट होकर बंद भी हो जाती है। यदि आपने भी यह गलती कर रखी है तो इसको सुधारे ।
4.अधिक लंबी दूरी पर लो गियर के अंदर चलाने पर
दोस्तों बाइक के इंजन का गर्म होने का कारण यह भी है कि जब आप कहीं ट्रेफिक के अंदर फंसें होते हैं तो आपको अपनी बाइक एक नंबर गियर या दो नंबर गियर के अंदर चलानी होती है। और जब लंबा समय तक आप ऐसा करते हैं तो आपकी बाइक का इंजन काफी गर्म हो जाता है।इस संबंध मैं हम आपको बताना चाहेंगे कि जब हमको बाइक चलाना नहीं आता था तो हम एक दिन किसी ठेकेदार की बाइक को मांग कर लाए और उसे लगभग 3 किलोमीटर तक दो नंबर गियर के अंदर चलाया ।ऐसा करने से बाइक के इंजन को काफी नुकसान हुआ और बाइक बहुत अधिक गर्म हो गई।हालांकि तब हमारी कोई मजबूरी नहीं थी । बस हमको पता नहीं था। ऐसा करने से आपकी बाइक का इंजन सीज भी हो सकता है।
5.बाइक का इंजन गर्म क्यों होता है कूलर फेन का खराब हो जाना
दोस्तों स्कूटी के अंदर उसके इंजन को ठंडा करने के लिए एक फैन लगा होता है। यदि वह फेक खराब हो जाता है तो फिर आपके बाइक का इंजन बहुत अधिक गर्म हो जाएगा और आपकी बाइक चलते चलते रूक जाएगी । एक बार उस फेन को चेक कर लें कि वह घूम रहा है कि नहीं ? यदि वह नहीं घूम रहा है तो आपको उसे ठीक करवाना चाहिए।
6.समय समय पर ऑयल बदलें
दोस्तों बाइक का इंजन ऑयल समय समय पर बदलना बहुत ही आवश्यक है। यदि सारा इंजन ऑयल जल चुका है तो बाइक का इंजन हीट होना आम बात है। आमतौर पर जब आप अपनी बाइक की सर्विस करवाते हैं तो सर्विस वाला यह बताता है कि अब आपको कितने किलोमिटर के बाद बाइक का इंजन ऑयल चेंज करवाना है।यदि आप उस किलोमिटर के बाद भी अपनी बाइक के इंजन ऑयल को नहीं बदलते हैं तो फिर आपकी बाइक के उपर इसका नगेटिव इफेक्ट पड़ता है और इंजन हीट होने लग जाता है।इसके अलावा बाइक का इंजन ऑयल हमेशा अच्छी ग्रेडिंग का ही डलवाएं । कोई भी लोकल ऑयल बाइक के इंजन के अंदर डलवाने से भी आपकी बाइक का इंजन हीट हो सकता है।
7.बाइक का इंजन गर्म क्यों होता है बाइक पर अधिक लोड होना
दोस्तों कई बार हम क्या करते हैं कि बाइक की क्षमता से अधिक भार बाइक पर डाल देते हैं और उसके बाद लंबी दूरी तक उसे चलाकर ले जाते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर उस लोड को चलाने के लिए बाइक के इंजन को अधिक उर्जा की आवश्यकता होती है। बाइक कोई ट्रेन नहीं है कि वह अधिक लोड को सहन कर सके । इस संबंध मे मैं आपको बताद देता हूं कि कुछ दिन पहले मैं अपनी बाइक लेकर कहीं जा रहा था कि अचानक से कोई व्यक्ति मिल गया जिसका वजन 120 किलो था और मेरा वजन 70 किलो जबकि मेरी बाइक मात्र 100 सीसी ही थी। अब क्या था लंबी दूर तक उसको ले जाने की वजह से बाइक का इंजन बहुत अधिक हीट हो गया ।उसके बाद मैंने कुछ समय के लिए बाइक को रोका और इंजन के उपर पानी डालकर उसे ठंडा किया ।
8.इंजन के उपर कचरा फंसा होना
बाइक का इंजन गर्म क्यों होता है? तो दोस्तों इसका एक कारण यह भी है कि बाइक के इंजन के आगे वाले भाग के अंदर आने देखा होगा कि कुछ पत्ती से पत्ती से लगी होती हैं। यह बाइक के इंजन को ठंडा करने का काम करती है। लेकिन इन पत्ती के साथ समस्या यह है कि इनके अंदर कचरा फंस जाता है। जिसको निकालना बहुत ही कठिन होता है। यह कचरा इंजन को कूल होने मे बाधा पैदा करता है। समय समय पर इस कचरे को साफ किया जाना चाहिए ।
9.कार्बोरेटर की सैटिंग सही नहीं होना
दोस्तों बाइक के अंदर कार्बोरेटर का काम फयूल और एयर के मिक्चर को इंजन के अंदर भेजना होंता है। यदि दोनों का सही अनुपात इंजन के अंदर नहीं जाता है तो यह आपके बाइक के इंजन को अधिक गर्म कर सकता है। यदि आप इसके बारे मे नहीं जानते हैं तो किसी मैकेनिक को यह दिखा सकते हैं। वैसे कार्बोरेटर के अंदर एक शक्रू होता है जिसको घूमाकर आप इंजन के अंदर फयूल और एयर की मात्रा को कंट्रोल कर सकते हैं।आप अपनी बाइक के इंजन मे लगे कार्बोरेटर का निरिक्षण कर सकते हैं। यह कोई हार्ड काम नहीं है। आप youtube पर विडियो देखकर भी सैट कर सकते हैं।
10.बाइक के पिस्टन का विफल होना
दोस्तों कई बार बाइक के इंजन के अंदर लगे पिस्टन के विफल होने या उसके अंदर कुछ समस्या आ जाने की वजह से भी बाइक का इंजन गर्म हो सकता है। यदि आपको ऐसा लगता है तो एक बार अपने किसी मैकेनिक के पास जाएं और उसे अपनी समस्या बताएं । यदि पिस्टन सही से काम नहीं कर रहे हैं तो आप उससे पिस्टन बदलवा सकते हैं।
11.एयर की सही मात्रा इंजन के अंदर नहीं जाना
दोस्तों आपको बतादें कि इंजन के अंदर एयर की सही मात्रा जाना बहुत अधिक आवश्यक है। यदि इंजन मे एयर की सही मात्रा नहीं जाएगी तो आपकी बाइक का इंजन गर्म होगा । आप बाइक के एयर फिल्टर को चैक कर सकते हैं। यदि एयर फिल्टर खराब हो गया है तो आप उसे बदल भी सकते हैं।
12.भ्रम से दूर रहें
दोस्तों कई बार हम लोगों को यह भ्रम हो जाता है कि बाइक का इंजन बहुत अधिक गर्म हो रहा है। लेकिन असल मे ऐसा कुछ नहीं होता है। क्योंकि बाइक का इंजन गर्म तो होगा ही । असल मे बाइक के इंजन को हीट होना तब कहा जाता है। जब आपकी बाइक चलते हुए बंद हो जाए । मतलब जब आपकी बाइक का इंजन ओवर हीट हो जाता है तो फिर आपकी बाइक अपने आप ही बंद हो जाएगी ।यदि आपकी बाइक कुछ दूरी पर चलकर रूक जाती है तो इसका अर्थ है कि बाइक का इंजन गर्म हो रहा है। लेकिन वह लंबी दूरी पर चलने के बाद भी नहीं रूकती है तो इसका मतलब है इंजन गर्म नहीं हो रहा है।वैसे आमतौर पर इंजन का गर्म होना नहीं माना जा सकता है।
दोस्तों आजकल की जो नई बाइक आ रही हैं उनका इंजन पहले की पुरानी बाइक की तुलना मे अधिक गर्म होता है। इसके कई कारण हो सकते हैं। जैसे पहले की जो बाइक आती थी। वह आज के बाइक जितनी अधिक शक्तिशाली नहीं होती थी। आजकल की बाइक का इंजन पहले की तुलना मे अधिक ताकतवर आता है। इस वजह से भी इंजन का गर्म होना सबसे आम बात मे से एक है।
- अधिक छोटा इंजन अधिक मात्रा के अंदर बिजली पैदा करना ।
- दहन की अधिकतम दक्षता और अधिकतम ईंधन अर्थव्यवस्था जो कम ईंधन लेकिन अधिकतम हवा का उपयोग करती है।
- अधिक संपीडन अनुपात की वजह से भी इंजन गर्म होता है।
- बहुत तेज और त्वरित दहन प्रक्रिया जो अधिकतम संभव आरपीएम का उत्पादन करती है और यह अत्यधिक गर्मी पैदा करती है।
- इसके अलावा मौसम की स्थिति के कारण भी इंजन अधिक गर्म होता है।
एक गंदा एयर फिल्टर
दोस्तों बाइक का एयर फिल्टर समय समय पर साफ होना काफी अधिक जरूरी होता है। यदि एयर फिल्टर खराब हो जाता है , तो उसकी वजह से भी आपकी बाइक का इंजन काफी गर्म हो सकता है। आप अपनी बाइक को रिपेयर करने वाले को दिखाएं । यदि एयर फिल्टर गंदा है , तो उसको आपको बदलवा लेना चाहिए ।
एग्जोस्ट पाइप मे लीक या पाइप में दरार
बाइक के एग्जोस्ट पाइप के अंदर यदि किसी भी तरह की हल्की सी दरार होती है। तो उसकी वजह से भी आपकी बाइक अधिक गर्म हो सकती है। इसलिए आपको एक बार अपने एग्जोस्ट पाइप को अच्छी तरह से चैक करना चाहिए । और यदि उसके अंदर किसी तरह की दरार है , तो एग्जोस्ट पाइप को बदलने की जरूरत हो सकती है।
गलत स्पार्क प्लग गैप
दोस्तों गलत स्पार्क प्लग का गैप भी आपके लिए नुकसान का सौदा हो सकता है। इसलिए अपनी बाइक के स्पार्क प्लग गैप को आपको चैक करना होगा । यदि इसका अनुभव आपको नहीं है। तो आपको एक बार किसी जानकार को दिखाना चाहिए ।
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